एलपीजी वालो की बल्ले बल्ले सस्ता हुआ LPG सिलेंडर, देखें आज की नई LPG Cylinder New Price 2024

LPG Gas Cylinder New Price: आज के समय में महंगाई दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है और ऐसे में रसोई गैस की कीमतों में भी काफी ज्यादा बढ़ोतरी देखने को मिल रही है। जिसके चलते आम आदमी के ऊपर काफी ज्यादा फर्क देखने को मिल रहा है। लेकिन अभी के समय में एलपीजी गैस सिलेंडर के साथ-साथ आपके पास कंपोजिट एलपीजी सिलेंडर का भी ऑप्शन मौजूद है जिसके बारे में आज हम बात करने वाले हैं। 

कंपोजिट सिलेंडर क्या है 

कंपोजिट सिलेंडर एक प्रकार का नई तकनीक द्वारा बनाया गया गैस सिलेंडर है जो की लोहे की सिलेंडर से काफी ज्यादा हल्का होता है। इस सिलेंडर में आपको तीन परते देखने को मिल जाते हैं। जो इसे मजबूत और सुरक्षित बनाते हैं इस सिलेंडर के सबसे खास बात यह होने वाली है कि आपको गैस की मात्रा के बारे में आसानी से जानकारी मिल जाएगी। 

जाने कीमत और अंतर 

अभी के समय में अगर हम दिल्ली में सिलेंडर के रेट के बारे में बात करें तो 14.2 किलो वाला आम गैस सिलेंडर आपको 899.50 रुपए का देखने को मिल जाता है वहीं 10 किलो का नया कंपोजिट सिलेंडर आपको सिर्फ 633.50 रुपए में देखने को मिल जाता है। 

यह भी पढ़े:
Ration Card Gramin List 2024 राशन कार्ड की ग्रामीण लिस्ट हुई जारी, यहां से चेक करें लिस्ट में नाम Ration Card Gramin List 2024

जाने सुरक्षा शुल्क के बारे में

अगर आप पहली बार 10 किलो का सिलेंडर लेने वाले ग्राहक बनते हैं तो इसके लिए आपको 3350 सुरक्षा शुल्क देना होगा वहीं अगर 5 किलो का सिलेंडर लेते हैं तो आपको 2150 रुपए का भुगतान करना होता है। यह भुगतान आपको एक बार करना होता है इसके साथ ही जब आप सिलेंडर की वापसी करते हैं तो यह भुगतान आपका वापस कर दिया जाता है।

कंपोजिट एलपीजी सिलेंडर घरेलू उपभोक्ताओं के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद साबित होने वाला है यह काफी ज्यादा हल्का होता है। इसके साथ ही इसका पारदर्शी डिजाइन मार्केट में पेश किया गया है। और इसमें आपको काफी ज्यादा सुरक्षा भी प्रदान की जाती है। 

यह भी पढ़े:
Lpg Gas Price Down खुशखबरी! मात्र 477 में मिलेगा गैस सिलेंडर, राष्ट्रपति ने की बड़ी घोषणा Lpg Gas Price Down

Leave a Comment