Post Office की गजब की है यह स्कीम, 3700 के निवेश पर मिलेगा 2,49,776 रुपए का मोटा फंड

Post Office Recurring Deposit Scheme: अगर आप भी डाकघर की स्कीम में निवेश करके मोटा पैसा कमाना चाहते हैं तो आज हम आपको एक ऐसी स्कीम के बारे में बताने वाले हैं। जिसमें आप हर महीने एक निश्चित अमाउंट डिपॉजिट करके मैच्योरिटी के समय में एक मोटा फंड तैयार कर सकते हैं। 

इस स्कीम में मिलेगा शानदार ब्याज

अगर ब्याज दर के मामले में बात करें तो आप डाकघर की तरफ से चलाएंगे रिकरिंग डिपॉजिट स्कीम में निवेश कर सकते हैं जिनको आरडी स्कीम के नाम से भी जाना जाता है। इस स्कीम में आप हर महीने एक निश्चित राशि जमा कर सकते हैं और 5 साल पूरे होने के बाद आपको इस स्कीम के माध्यम से शानदार ब्याज दर प्रदान की जाती है। 

इस स्कीम में सिर्फ और सिर्फ भारतीय नागरिक निवेश कर सकते हैं। अगर हम न्यूनतम निवेश की बात करें तो आप इस स्कीम में ₹100 से निवेश की शुरुआत कर सकते हैं और अधिकतम निवेश की कोई सीमा निर्धारित नहीं की गई है।

यह भी पढ़े:
Ration Card Gramin List 2024 राशन कार्ड की ग्रामीण लिस्ट हुई जारी, यहां से चेक करें लिस्ट में नाम Ration Card Gramin List 2024

इतना मिलेगा ब्याज

इस स्कीम के तहत अगर कोई भी आदमी निवेश करता है तो उसे 6.7 फ़ीसदी सालाना ब्याज दर का लाभ प्रदान किया जाता है। हालांकि यह ब्याज दर स्थाई नहीं होती है इस ब्याज दर में महीने और सालाना आधार पर बदलाव होते रहते हैं।

₹3700 की निवेश पर मिलेगा मोटा पैसा

डाकघर की स्कीम में अगर आप हर महीने मात्र ₹3700 रुपए का निवेश करते हैं तो आपको एक साल में ₹44400 रुपए का निवेश करना होगा। वही अगर हम 5 साल की अवधि की बात करें तो आपको 5 साल में टोटल 2 लाख 10 हजार रुपए का निवेश करना होगा। 

इस स्कीम में अगर हम ब्याज दर की बात करें यानी की मैच्योरिटी के समय में अगर हम बात करें तो डाकघर की तरफ से आपको टोटल ₹2,49,776 रुपए रिटर्न के तौर पर मिलेंगे जिसमें से आपको ब्याज के तौर पर ₹39,776 रुपए मिलेंगे।

यह भी पढ़े:
Lpg Gas Price Down खुशखबरी! मात्र 477 में मिलेगा गैस सिलेंडर, राष्ट्रपति ने की बड़ी घोषणा Lpg Gas Price Down

Leave a Comment