मुफ्त बिजली के साथ सोलर पैनल पर मिलेंगे 78 हजार की सब्सिडी का लाभ, जाने पूरी जानकारी PM Surya Ghar Yojana

PM Surya Ghar Yojana: भारत सरकार की तरफ से प्रधानमंत्री सूर्य घर योजना की शुरुआत की गई है। इस योजना के तहत जितने भी बिजली धारक हैं उन सभी को सोलर पैनल लगवाने के लिए सब्सिडी प्रदान की जा रही है, और हर किसी को प्रोत्साहित किया जा रहा है।

इस योजना के अंतर्गत सरकार 1 करोड़ घरों पर सोलर रूफटॉप लगाने के लिए काम कर रहे हैं इसके साथ ही जिन घरों में बिजली है उन्हें हर महीने 300 यूनिट तक मुफ्त बिजली का लाभ प्रदान किया जाएगा और सोलर पर सब्सिडी का लाभ भी मिलेगा।

योजना का उद्देश्य 

इस योजना का मुख्य उद्देश्य सौर ऊर्जा को बढ़ावा देना है। इसके साथ ही एक करोड़ घरों को 300 मिनट तक मुफ्त बिजली प्रदान की जाएगी। इस योजना के तहत सोलर पैनल लगवाने पर सब्सिडी का भी लाभ प्रदान किया जाएगा जो कि सीधा लाभार्थी के बैंक अकाउंट में भेजे जाएंगे। 

यह भी पढ़े:
Lpg Gas Price Down खुशखबरी! मात्र 477 में मिलेगा गैस सिलेंडर, राष्ट्रपति ने की बड़ी घोषणा Lpg Gas Price Down

योजना के लिए पात्रता

इस योजना का लाभ भारतीय नागरिक को प्रदान किया जाएगा। इस योजना के तहत परिवार की कुल इनकम 1.5 लख रुपए से अधिक नहीं होनी चाहिए। योजना का लाभ देने के लिए आवेदक के परिवार में कोई भी सदस्य सरकारी कर्मचारी नहीं होना चाहिए। योजना का लाभ लेने के लिए आपके छत पर पर्याप्त जगह होनी चाहिए। 

आवश्यक दस्तावेज 

योजना का लाभ लेने के लिए आपके पास निम्नलिखित दस्तावेज होने चाहिए जैसे कि आधार कार्ड, आय प्रमाण पत्र, राशन कार्ड, मोबाइल नंबर, मूल निवास प्रमाण पत्र, बिजली का बिल।

पीएम सूर्य घर योजना के लिए आवेदन फॉर्म कैसे भरें 

योजना का लाभ देने के लिए सबसे पहले आपको पीएम सूर्य घर योजना के आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। वेबसाइट पर जाने के बाद आपको वेबसाइट के होम पेज पर अप्लाई फॉर रूफटॉप सोलर का विकल्प दिखाई देगा उस पर आपको क्लिक करना होगा। इसके पश्चात आपको बिजली विवरण मोबाइल नंबर और बैंक अकाउंट से संबंधित सभी प्रकार की आवश्यक और व्यक्तित्व जानकारी दर्ज करनी है। 

यह भी पढ़े:
Sone Ka Bhav सातवें आसमान पर पहुंचा सोने का भाव; 18, 22, 24K हो गया इतना महंगा, चेक करें नई कीमत Sone Ka Bhav

 

इसके बाद आपसे कुछ आवश्यक और महत्वपूर्ण दस्तावेज की मांग की जाएगी जैसे कि आधार कार्ड आय प्रमाण पत्र निवास प्रमाण पत्र और बिजली बिल इन सभी की फोटो कॉपी आपको अपलोड करनी है। इसके बाद आपको नीचे फाइनल सबमिट का बटन दिखाई देगा उस पर आपको क्लिक करना होगा। इसके कुछ समय के बाद आपके पंजीकरण की पुष्टि आपके मोबाइल नंबर पर एसएमएस के माध्यम से बता दी जाएगी। 

सब्सिडी कैसे मिलेगी

अगर सब्सिडी के मामले में बात करें तो आपको इसके लिए चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है। योजना के तहत सोलर रूफटॉप लगाने पर सरकार द्वारा सब्सिडी प्रदान की जाती है जो कि आपके बैंक अकाउंट में डायरेक्ट भेज दी जाएगी।

यह भी पढ़े:
18th Installment Date 2024 किसानों का इंतजार हुआ खत्म, कल 12:30 पर प्रधानमंत्री सभी के खाते में भेजेंगे ₹4000 यहा से देखे अपना पेमेंट स्टेटस 18th Installment Date 2024

Leave a Comment