पोस्ट ऑफिस की स्कीम में 5 साल में मिलेगा 2,24,974 का ब्याज, जाने निवेश की जानकारी Post Office Time Deposit Scheme

Post Office Time Deposit Scheme: अभी के समय में निवेश करने के अलग-अलग ऑप्शन आपको देखने को मिल जाते हैं। जिसमें में आप निवेश करके शानदार और गारंटीड रिटर्न प्राप्त कर सकते हैं। ऐसे में अगर आप निवेश करना चाहते हैं तो आप पोस्ट ऑफिस की तरह चलाए गए शानदार स्मॉल सर्विस स्कीम में निवेश कर सकते हैं। इसके बारे में आज हम डिटेल में बताने वाले हैं।

Post Office Time Deposit Scheme 

आज हम आपके पोस्ट ऑफिस के द्वारा चलाई गई टाइम डिपॉजिट स्कीम के बारे में बताने वाले हैं। इस स्कीम में आप काम से कम 1 साल से लेकर के 5 साल के ऑप्शन के हिसाब से निवेश कर सकते हैं। 

 

यह भी पढ़े:
Lpg Gas Price Down खुशखबरी! मात्र 477 में मिलेगा गैस सिलेंडर, राष्ट्रपति ने की बड़ी घोषणा Lpg Gas Price Down

यदि आप भी इस स्कीम में निवेश करने के बारे में सोच रहे हैं। तो आप अपने नजदीकी पोस्ट ऑफिस में जाकर के फार्म प्राप्त करके अपना खाता खुलवा सकते हैं, इसके बाद आप अपने हिसाब से एक निश्चित अमाउंट निवेश करके शानदार रिटर्न प्राप्त कर सकते हैं। 

मिलेगी शानदार ब्याज दर 

इस स्कीम में अगर कोई भी व्यक्ति निवेश करता है। तो इस स्कीम में अभी के समय में 7.5 फीसदी की ब्याज दर प्रदान की जाती है इस स्कीम में अगर आप अकेले खाता खोलना चाहते हैं तो आप अपना सिंगल खाता खुलवा सकते हैं अगर आप अपनी पत्नी के साथ खाता खोलना चाहते हैं तो आप अपना जॉइंट खाता खुलवा सकते हैं।

मिलेगी टैक्स की छूट 

अगर आप निवेश करना चाहते हैं, तो कम से कम ₹1000 से निवेश कर सकते हैं अधिकतम निवेश को लेकर की कोई अधिकतम सीमा नहीं रखी गई है। इस स्कीम में अभी के समय में अगर आप खाता खुलवाते हैं तो टैक्स की धारा 80c के तहत आपको छूट का लाभ प्रदान किया जाता है।

यह भी पढ़े:
Sone Ka Bhav सातवें आसमान पर पहुंचा सोने का भाव; 18, 22, 24K हो गया इतना महंगा, चेक करें नई कीमत Sone Ka Bhav

इतना मिलेगा ब्याज और रिटर्न 

अगर कोई भी व्यक्ति टाइम डिपॉजिट स्कीम के साथ खाता खुलवाता है और कम से कम 5 साल के लिए निवेश करता है और इसकी में आप ₹500000 का निवेश करते हैं तो उस हिसाब से 7.5 फीसदी ब्याज के आधार पर अगर बात करें तो आपको 5 साल में ₹2,24,974 रुपए का ब्याज मिलेगा वहीं अगर मैच्योरिटी के मामले में बात करें तो आपको मैच्योरिटी के समय में ₹7,24,974 रुपए का फंड प्राप्त होगा।

Leave a Comment