राशन कार्ड के नियमों में किए गए बदलाव, पालन न करने पर रद्द कर दिया जाएगा राशन कार्ड Ration card New Rules

Ration Card New Rules: आज के समय में राशन कार्ड के माध्यम से आम जनता और गरीब वर्ग के लोगों को काफी सारे लाभ प्रदान किए जाते हैं। ऐसे में आप राशन कार्ड का इस्तेमाल करके मुफ्त में अनाज प्राप्त कर सकते हैं और भी कई सारे लाभ प्राप्त कर सकते हैं। 

अभी के समय में राशन कार्ड के माध्यम से जितने भी गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन कर रहे हैं उन सभी को राशन कार्ड के माध्यम से मुफ्त में अनाज कल मिलता है और उनका बीपीएल कार्ड भी बनवाया जाता है। इसके साथ ही राशन कार्ड में अभी के समय में कुछ नए नियम जारी किए गए हैं। 

राशन कार्ड के नए नियम

जितने भी लोग राशन कार्ड योजना का लाभ नियमित रूप से प्राप्त कर रहे हो सभी की जानकारी के लिए बता दे कि अभी के समय में राशन कार्ड के नियमों में काफी सारे बदलाव किए गए हैं, जिनके बारे में आपको पता होना बहुत ज्यादा जरूरी है। अगर आपको इन नियमों के बारे में पता नहीं होगा तो आपको राशन कार्ड का लाभ प्रदान नहीं किया जाएगा।

यह भी पढ़े:
Lpg Gas Price Down खुशखबरी! मात्र 477 में मिलेगा गैस सिलेंडर, राष्ट्रपति ने की बड़ी घोषणा Lpg Gas Price Down

नए नियम का करे पालन 

अभी के समय में बहुत सारे लोग राशन कार्ड का इस्तेमाल करें तरीके से कर रहे हैं यानी की राशन कार्ड किसी और का है और राशन का लाभ कोई और प्राप्त कर रहा है ऐसे कई सारे फर्जी केस सुनने को मिलते रहते हैं। 

ऐसे में सरकार ने इन सब पर रोक लगाने के लिए नए नियम जारी किए हुए हैं जिसके तहत आप के राशन कार्ड में काफी सारे बदलाव और अगर आप राशन कार्ड के नियमों का पालन नहीं करते हैं तो आपका राशन कार्ड रद्द भी किया जा सकता है। 

राशन कार्ड के नए नियम का करे पालन

  • अगर आपका राशन कार्ड है तो आपको अपनी राशन कार्ड केवाईसी कंपलीट करवाना बहुत जरूरी है। 
  • यदि आप अपने राशन कार्ड की केवाईसी पूरी नहीं करवाते हैं तो आपका राशन कार्ड वैलिड नहीं किया जाएगा। 
  • राशन कार्ड एनएक्टिव होने के बाद सरकार की तरफ से राशन कार्ड के तहत कोई सहायता प्रदान नहीं की जाएगी।
  • राशन कार्ड वेरिफिकेशन पूरा करने के लिए केवाईसी कंपलीट करने के लिए बायोमेट्रिक के माध्यम से वेरीफाई करना होगा। 
  • राशन कार्ड की केवाईसी पूरी करवाने के लिए आप अपने नजदीकी खाद्य अप गोद केंद्र में जा सकते हैं या फिर आप ऑनलाइन माध्यम से भी यह प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं।
  • आपके परिवार में जितने भी सदस्य हैं और राशन कार्ड पर जितने भी सदस्यों का नाम दर्ज हैं उन सभी का वेरिफिकेशन होना अनिवार्य है।

यह भी पढ़े:
Sone Ka Bhav सातवें आसमान पर पहुंचा सोने का भाव; 18, 22, 24K हो गया इतना महंगा, चेक करें नई कीमत Sone Ka Bhav

Leave a Comment