भारत में इतने दिन तक बंद रहेंगे सभी स्कूल, देखें छुट्टियों की लिस्ट School Holidays 2024

School Holidays: सितंबर महीना स्कूल के बच्चों के लिए काफी ज्यादा अच्छे से गुजर रहा है। इसी बीच सितंबर के महीने में काफी सारी छुट्टियां भी पढ़ने वाली है। क्योंकि इस महीने बहुत से त्योहार हैं जिनके बारे में आज हम बताने वाले हैं। इस महीने में 9 दिन से लेकर के 12 दिन के बीच तक छुट्टियां पड़ सकती हैं।

जिनके कारण स्कूल भी बंद रहेंगे इनमें गणेश चतुर्थी ईद जैसे त्योहारों के अलावा भी बहुत सारे त्यौहार शामिल है। ऐसे में स्कूल और कॉलेज दोनों बंद रहने वाले हैं तो पढ़ने वाले विद्यार्थियों के लिए सितंबर का महीना काफी ज्यादा अच्छा जाने वाला है। क्योंकि हर राज्य के अनुसार अलग-अलग छुट्टियां निर्धारित की जाएगी, जहां पर 9 दिन से लेकर के 12 दिन तक छुट्टियां रह सकती हैं। 

School Holidays 2024 

आप सभी की जानकारी के लिए बता दें कि कि देश की राजधानी दिल्ली के अलावा अलग-अलग जगहों के स्कूल सितंबर महीने में कई दिनों तक बंद रहने वाले हैं। जानकारी के मुताबिक पता चला है कि संग्राम की महीने में बहुत बड़े-बड़े त्यौहार होने वाले जैसे की हड़तालिका, तीज, गणेश चतुर्थी और ईद उल मिलाद जैसे त्योहार शामिल हैं।

यह भी पढ़े:
Lpg Gas Price Down खुशखबरी! मात्र 477 में मिलेगा गैस सिलेंडर, राष्ट्रपति ने की बड़ी घोषणा Lpg Gas Price Down

इसके अलावा सितंबर में पढ़ने वाले रविवार को मिलाकर के विद्यार्थियों के लिए 9 दिन से लेकर के 12 दिन तक स्कूल जाने से छुटकारा मिलने वाला है। आप सभी की जानकारी के लिए बताने की जो सितंबर माह का कैलेंडर है इसके हिसाब से बहुत सी छुट्टियां ऐसी है जो की लगातार रहने वाली है। ऐसे में परिवार के साथ अगर आप कहीं घूमने जाने का प्लान कर रहे हैं, तो यह आपके लिए एक अच्छा अवसर हो सकता है जहां पर आप छुट्टियों का आनंद ले सकते हैं।

सितंबर हॉलीडे 2024 लिस्ट 

आप सभी की जानकारी के लिए बता दें कि हरतालिका तीज का त्योहार 6 सितंबर 2024 को है और शुक्रवार के दिन पूरे उत्तर भारत की स्कूल बंद रहेंगे।  इसके साथ ही गणेश चतुर्थी के अवसर पर 7 सितंबर को शनिवार के दिन पूरा भारत बंद रहेगा।   

इसके बाद रामदेव जयंती के दिन यानी की 13 सितंबर के दिन शुक्रवार के दिन राजस्थान के सभी स्कूल औरकॉलेज में छुट्टी रहेगी। इसके बाद 14 सितंबर शनिवार के दिन उद्गम त्यौहार रहेगा जिसकी छुट्टी केरल में मनाई जाएगी। 

यह भी पढ़े:
Sone Ka Bhav सातवें आसमान पर पहुंचा सोने का भाव; 18, 22, 24K हो गया इतना महंगा, चेक करें नई कीमत Sone Ka Bhav

 इसके साथ ही 16 सितंबर को शनिवार के दिन ईद मिलाद की छुट्टी पूरे भारत में रहने वाली है। इसके बाद 16 सितंबर को विश्वकर्मा पूजा के दिन पूरा भारत बंद रखा जाएगा। 

Leave a Comment