सिर्फ इन किसानों को मिलेगा ₹6000 की आर्थिक सहायता का लाभ, यहां से चेक करें लिस्ट में नाम PM Kisan Beneficiary List

PM Kisan Beneficiary List: देश के किसान भाइयों के लिए प्रधानमंत्री मोदी जी के द्वारा पीएम किसान सम्मन निधि योजना चलाई जा रही है। इस योजना के अंतर्गत हर साल किसान भाइयों को ₹6000 की आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है। इस योजना के अंतर्गत जिसने भी किसान भाइयों ने आवेदन फॉर्म भरा था। वह सभी आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर के बेनिफिशियरी लिस्ट चेक कर सकते हैं।

जितने भी किसान भाइयों ने अभी तक अपने अकाउंट की ईकेवाईसी पूरी नहीं की है उन सभी को लिस्ट से बाहर कर दिया गया है। यदि आपने केवाईसी पुरी की तो आपका नाम लिस्ट में शामिल होगा। हमने नीचे बताया हुआ है कि किस प्रकार से आप बेनिफिशियरी लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकते हैं।

PM Kisan Beneficiary List 

केंद्र सरकार की तरफ से किसान भाइयों की आर्थिक स्थिति में सुधार करने के लिए इस योजना की शुरुआत की गई थी इस योजना के तहत किसान भाइयों को हर साल ₹6000 की आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है। इस योजना के अंतर्गत तीन किस्तों में ₹2000 का लाभ प्रदान किया जाता है जो की 4 महीने के अंतराल में किसान भाइयों को दिया जाता है। 

यह भी पढ़े:
Sone Ka Bhav सातवें आसमान पर पहुंचा सोने का भाव; 18, 22, 24K हो गया इतना महंगा, चेक करें नई कीमत Sone Ka Bhav

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि अभी के समय में इस योजना के तहत 9.3 करोड़ किसान भाइयों को लाभ प्रदान किया गया है। जिसके अंतर्गत सरकार की तरफ से चार माह के अंतराल में 20,000 करोड़ रुपए किसान भाइयों के खाते में भेजे जा चुके हैं। इस योजना का मुख्य उद्देश्य यह है कि जितने भी किसान भाई हैं उन सभी को आर्थिक स्थिति सही की जा सके। 

पीएम किसान योजना की 18वी किस्त का अपडेट 

प्रधानमंत्री किसान योजना के तहत सरकार की तरफ से किसान भाइयों के खाते में 17 किस्त अब तक ट्रांसफर की जा चुकी हैं। इसके पश्चात सभी किसान भाई 18वीं किस्त के लिए काफी बेसब्री से इंतजार करते हुए दिखाई दे रहे हैं। 

आप सभी किसान भाइयों की जानकारी के लिए बता दें कि यह किस्त संभवत मिली जानकारी के मुताबिक अक्टूबर या फिर नवंबर महीने में किसान भाइयों के खाते में भेजी जाएगी। इससे पहले अगर आपने अपने अकाउंट की केवाईसी प्रोसेस को पूरा नहीं किया है। तो आपको केवाईसी प्रोसेस को पूरा कर लेना है अन्यथा आपको योजना का लाभ नहीं मिलेगा।

यह भी पढ़े:
18th Installment Date 2024 किसानों का इंतजार हुआ खत्म, कल 12:30 पर प्रधानमंत्री सभी के खाते में भेजेंगे ₹4000 यहा से देखे अपना पेमेंट स्टेटस 18th Installment Date 2024

PM Kisan Yojana Beneficiary List में नाम कैसे चेक करे 

पीएम किसान योजना के आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है।  वहां पर आपको फार्मर करने के अंतर्गत बेनिफिशियरी लिस्ट का विकल्प दिखाई देगा उस पर आपको क्लिक करना है।

इसके बाद आप एक नए पेज पर पहुंच जाएंगे जहां पर आपको अपने जिले सब जिला और ब्लॉक और गांव का चुनाव करना है।  इसके बाद आपको गेट रिपोर्ट के विकल्प पर क्लिक करना है।  अब आपके सामने बेनिफिशियरी लिस्ट खुलकर आ जाएगी जिसको आप चेक कर सकते हैं।

यह भी पढ़े:
Jio free Plan जिओ ने लॉन्च किया सबसे सस्ता रिचार्ज प्लान 84 दिनों तक, मिलेगा सबकुछ Unlimited True 5G डेटा कॉलिंग Jio free Plan

Leave a Comment