किसानों का इंतजार हुआ खत्म, कल 12:30 पर प्रधानमंत्री सभी के खाते में भेजेंगे ₹4000 18th Installment Date 2024

18th Installment Date 2024: अभी हाल फिलहाल में सरकार की तरफ से किसानों के लिए नमो शेतकरी सम्मान निधि योजना की घोषणा की गई है। इस योजना के अंतर्गत राज्य के लाखों किसानों के लाभ प्रदान किया जाएगा और उनकी आर्थिक सहायता में मदद की जाएगी। इस योजना को मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे और उपमुख्यमंत्री वित्त मंत्री देवेंद्र फंडाविस जी ने घोषित किया हुआ है।

केंद्र सरकार की तरफ से चलाई गई पीएम किसान योजना की तरह ही यह योजना भी चलाई जा रही है इस योजना के तहत जितने भी किसान भाई हैं उन सभी को आर्थिक सहायताप्रदान की जाएगी। यह योजना महाराष्ट्र सरकार की तरफ से चलाई जा रही है। इस योजना के तहत किसानों को ₹4000 का लाभ मिलता है। 

18वीं किस्त की जानकारी  

आप सभी की जानकारी के लिए बता दे की जून 2024 में 17वीं किस्त जारी की गई थी। इसके बाद सभी किसान भाई 18वीं किस्त के लिए इंतजार करते हुए दिखाई दे रहे हैं उन सभी की जानकारी के लिए बता दे की चार महीने या फिर एक हफ्ते के बाद किस्त का वितरण किया जाता है उसे हिसाब से अगर देखा जाए तो नवंबर महीने के पहले सप्ताह में ही किस्त का वितरण किया जा सकता है।

यह भी पढ़े:
18th Installment Date 2024 किसानों का इंतजार हुआ खत्म, कल 12:30 पर प्रधानमंत्री सभी के खाते में भेजेंगे ₹4000 यहा से देखे अपना पेमेंट स्टेटस 18th Installment Date 2024

इस योजना के तहत जितने भी पात्र किसान भाई हैं। और उन सभी की केवाईसी पूरी है, उन सभी के बैंक अकाउंट में योजना का लाभ प्रदान किया जाता है। इस योजना के तहत देश भर के लगभग 9.3 करोड़ किसानों को लाभ प्रदान किया जाता है।

जाने किस्त की स्थिति 

आप सभी की जानकारी के लिए बता दें कि जितने भी किसान भाई किसके लिए इंतजार कर रहे हैं उन सभी की जानकारी के लिए बता दे कि अभी के समय में किसी भी प्रकार की कोई आधिकारिक तिथि घोषित नहीं की गई है इस बारे में आधिकारिक जानकारी मिलने के बाद ही बताया जाएगा। 

लेकिन यह बताया जा रहा है कि 18वीं किस्त जल्द ही जारी की जा सकती है इसके लिए सरकार सरकार काम भी कर रही है और 4 महीने बाद किसान भाइयों के खाते में इस योजना की लाभ राशि भेजी जाती है उस हिसाब से 4 महीने पूरे होने वाले हैं। जिसके चलते किसान भाइयों के खाते में उनकी किस्त भेजी जा सकती है। 

यह भी पढ़े:
Jio free Plan जिओ ने लॉन्च किया सबसे सस्ता रिचार्ज प्लान 84 दिनों तक, मिलेगा सबकुछ Unlimited True 5G डेटा कॉलिंग Jio free Plan

कुल मिलेगा ₹4000 का लाभ 

जब इस योजना की शुरुआत की गई थी तो इस योजना के तहत 1 करोड़ 10 लाख 39 हजार किसानों को लाभ मिलता था। लेकिन दिन- प्रतिदिन इस योजना का लाभ लेने वाले लोगों की संख्या बढ़ती गई जिसके चलते सरकार ने काफी सारे बदलाव कर दिए और ₹4000 के बदले में 2000 के राशि कर दी।

सूची में नाम कैसे चेक करे 

सबसे पहले आपको किसान गवर्मेंट के अधिकारिक लिंक पर जाना है। वहां पर आपको लाभार्थी सूची का विकल्प दिखाई देगा उसे पर आपको क्लिक करना है।इसके बाद आपको अपने ब्लॉक, शहर और गांव का चुनाव करके रिपोर्ट प्राप्त कर लेना है। इसी प्रकार से आप स्टेटस और नाम चेक कर सकते हैं।

यह भी पढ़े:
Dearness Allowance कैबिनेट बैठक से जल्द होगी महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी की घोषणा, उसके बाद कब आएगा खाते में 18 महीने का एरियर, देंखें अपडेट Dearness Allowance

Leave a Comment